थाई गांवों ने डोरेमोन खिलौने के साथ बारिश लाने वाले अनुष्ठान को पुनर्जीवित किया

नाखोन सावन प्रांत में लंबे समय तक सूखे के कारण, तीन गांवों के निवासियों ने पारंपरिक बारिश लाने वाले अनुष्ठान को पुनर्जीवित किया है, जिसे हाए नांग माउ समारोह के रूप में जाना जाता है।

हालाँकि, इस बार, जीवित बिल्ली के बजाय डोरेमोन सॉफ्ट टॉय के उपयोग के साथ प्रथागत प्रथा ने एक अपरंपरागत मोड़ ले लिया।

समारोह, जिसमें आम तौर पर बारिश के देवताओं को लुभाने के लिए एक जीवित बिल्ली की परेड शामिल होती है, अप्रैल के अंत में थाईलैंड की भीषण गर्मी के बीच आयोजित किया गया था।

गाँव में “डोरेमोन महोत्सव” (श्रेय: ट्विटर)

जापानी साहित्य में विशेषज्ञता वाले एक शोध वैज्ञानिक डॉ. तारिन क्लैनुवाट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पिंजरे में ले जाए जा रहे डोरेमोन सॉफ्ट टॉय की एक छवि साझा करने के बाद वैश्विक ध्यान आकर्षित किया।

स्थानीय सूत्रों ने बताया कि यह समारोह थाई किसानों के लिए महत्व रखता है, जो मानते हैं कि परंपरागत रूप से पानी से विमुख रहने वाली बिल्ली की उपस्थिति उनकी फसलों के लिए बहुत जरूरी बारिश लाएगी।

इस अनुकूलन में, डोरेमोन खिलौने का उपयोग जीवित जानवरों को संभावित संकट से बचाते हुए अनुष्ठान के सार को संरक्षित करता है।

“डोरेमोन” परेड (श्रेय: ट्विटर)

एक जीवित बिल्ली के स्थान पर डोरेमोन सॉफ्ट टॉय देने के निर्णय को नेटिज़न्स से प्रशंसा मिली, जिन्होंने पशु कल्याण पर विचार करते हुए परंपरा को संरक्षित करने के महत्व को पहचाना।

थाईलैंड पूरे अप्रैल में रिकॉर्ड तापमान और भीषण गर्मी से जूझ रहा है, जिससे पूरे देश में सूखे की स्थिति गंभीर हो गई है।

कई प्रांतों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बढ़ने के साथ, इस प्राचीन अनुष्ठान का पुनरुद्धार प्रतिकूल मौसम की स्थिति से राहत पाने में समुदाय की लचीलापन और रचनात्मकता के प्रमाण के रूप में कार्य करता है।

Autor