काइजू नंबर 8 – एपिसोड 4

आप इसे क्या रेट करते हैं एपिसोड 4 का
काइजू नंबर 8? सामुदायिक स्कोर: 4.3

© 防衛隊第3部隊 松本直也/集英社

एपिसोड 4 एक धमाकेदार समापन में प्रारंभिक प्रशिक्षण परिदृश्य को हल करता है जिसमें प्रमुख मोड़ और एक महत्वपूर्ण चरित्र रहस्योद्घाटन शामिल है।

सबसे पहले, किकोरू की चरित्र पृष्ठभूमि इस एपिसोड के अधिकांश भाग में केंद्र स्तर पर है। जैसे ही अभ्यास क्षेत्र काइजू वापस जीवन में आता है, और एक नया राक्षसी मानव आकार काइजू किकोरू को धमकी देता है, हम उसके शुरुआती वर्षों में वापस आते हैं। हम उसके पिता के साथ उसकी बातचीत को देखते हैं और सीखते हैं कि उसे सर्वश्रेष्ठ बनने की गहरी इच्छा कहां से मिलती है। यह अपने आप में गर्व या प्रभुत्व का मामला नहीं है, बल्कि यह उसके पिता द्वारा उसमें डाले गए मूल्यों से आता है। उन्होंने मांग की कि वह बहुत कम उम्र से ही देश और अपनी दिवंगत मां की याद के लिए आदर्श बनें। इससे किकोरू पर खुद को अपनी सीमा से आगे बढ़ने और कच्ची क्षमता में अपने अधिकांश साथियों को आगे बढ़ाने का भारी दबाव पड़ता है। निःसंदेह, जब वह इस मामले में असफल हो जाती है तो यह उसे रोने पर मजबूर कर देता है कि वह अपने अंतिम क्षणों में इसे अंतिम विफलता मानती है। यह उसके कंधों पर भारी बोझ को दर्शाता है और उन क्लासिक एनीमे पेरेंटिंग चेतावनियों में से एक के रूप में कार्य करता है: शायद अपने बच्चे को यह न बताएं कि उन्हें हर समय परफेक्ट रहना है।

काफ्का ने खुद को किकोरू के सामने काइजु नंबर 8 नाम से भी प्रकट किया। यह उनके लिए एक महान चरित्र क्षण है, और वास्तव में यह एक बहुत अच्छी तरह से एनिमेटेड अनुक्रम है। लाल राक्षस ऊर्जा और काफ्का की नीली चिंगारी का भव्य विरोधाभास बहुत अच्छा है, और बड़ा भुगतान पंच गतिशील और रोमांचक है। यह शायद अब तक देखी गई श्रृंखला में सबसे अच्छी है, और इंतजार इसके लायक था।

और समापन में, हम ह्यूमनॉइड काइजू के बारे में थोड़ा और सीखते हैं। ऐसा लगता है कि वह मानव रूप धारण कर सकता है और पहले से ही काम/सफाई कर्मचारियों में घुसपैठ कर चुका है…

Autor